Blog knowledge, Tech, Best Apps review, all information

Breaking

Saturday, 11 July 2020

hp full form in hindi hp hindi meaning full information


hp full form in hindi hp hindi meaning full information

Hello friends ,
आज हम इस आर्टिकल में hp full form क्या है  in hindi में जानने वाले है इसके साथ ही यह भी जानेगे के hp hindi meaning क्या है hp से जुड़ी और भी बहुत से क्षेत्र के बारे में बात करेंगे जैसे कि  hp ki suruat kaha se hui , hp ko kisne start kiya hp ki kya history hai , hp ne kon kon se product banae hai , hp kin kin business model par kam kiya  hp से जुड़ी इन तमाम जानकारियों के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ...


hp ki suruat kaha se hui 


दोस्तो आज के समय मे hp कंप्यूटर और लैपटॉप ले लिए popular है लेकिन दोस्तो क्या आप जानते है कि इसकी शूरुआत कहा से और कैसे हुई थी , अगर नही जानते है तो कोई बात नबी यह आर्टिकल आपको यह जानने में पूरी मदद करेगी कि hp ki suruat kaha se hui है ।

hp american multilable IT company है जिसकी शूरुआत 1938 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में ALTO PLATO से हुई है जिसको दो दोस्तों ने मिल कर start किया था जिन का नाम William Hewlett और David Pacard था जीनके सर नेम के नाम पर ही कंपनी का नाम रखा गया है

इन दोनों दोस्तो में कंपनी के नाम को लेकर एक टॉस हुआ था जिसमे जितने वाले के सर नेम को कंपनी के पहले नाम मे जोड़ा जाता ऐसे में Hewlett ने टॉस जीत जिससे उनका नाम पहले और Pacard का नाम बाद में लिखा गया जिससे कंपनी Hewlett Pacard पढ़ा इसी का short फॉर्म है hp

 hp works

hp product में सबसे पहले oscillator को बनाया गया जिसका नाम audio oscillator hp था इस time पर oscillator 200$ में बिका करता था लेकिन hp oscillator का दाम 90$ रखा गया । Walt Disney इसके पहले customer बने जिहोने 71$ per peice से 8 piece को purchace किया ।

HP - Hewlett Pacard

हेवलेट पकार्ड ये दोनों कंपनी ऑनर के surname है ।

इसके बाद hp product ने sony , yokogawa के साथ काम करना शुरू किया , लेकिन यह काफी महंगा होने के कारण नही चल सका । इसके बाद 1963 में Hewlett Pacard yokogawa दोनों ने मिल कर इस नाम से कंपनी चलाया जो कि जापान में खूब चाली ।

1966 में hp ने HP2647A , HP1000 e-serise बनाई । यह 20 साल तक तो खूब चली मगर समय के बदलाव के साथ न चल सकी । hp कंपनी ने 1968 में programa 101 नाम से दुनिया का पहला कमर्शियल कंपनी भी lounch किया जिसकी कीमत 5000$ थी ।

hp product

hp ने अपने प्रोडक्ट की शुरुआत ocsillator से की किन्तु आज ये पूरी दुनिया मे कंप्यूटर के लिए popular है इसके लैपटॉप और इसके devises बहुत ही बेहतरीन होते है । 1972 में hp35 calculator बनाया जो कि एक sceintific calculator था । 1974 में first programmable calculator को बनाया ।

1975 में hp9815A को बनाया जो कि पहला decstop कंप्यूटर था । 1979 में hp alto numeric computer को बनाया । 1984 में decstop computer , inject एंड ledger प्रिंटर को भी बनाया । 1986 में hp.com नाम से domain रजिस्टर किया गया जो कि सबसे पहले डोमेन ragistration पर 9 नंबर पर है ।

इसके बाद hp ने Apollo computer & Convox computer का अधिग्रहण किया । ऐसे कई दसको से अब तक hp मार्किट की पहली पसंद बानी हुई है और इसे रुकने का ब कोई वजह नही है । यह समय के बदले और बढ़ेगी ।

No comments:

Post a comment